ADVERTISEMENTREMOVE AD

Fact Check : लोकसभा चुनाव में बैलेट से वोटिंग होने का दावा सच नहीं

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) में निर्वाचन आयोग ने बैलेट पेपर से वोटिंग कराने का फैसला लिया है. दावे के साथ अखबार की एक क्लिप भी शेयर की जा रही है, जिसमें हेडलाइन है - 'आयोग के नए निर्देश, ईवीएम नहीं बैलेट पेपर से होगा चुनाव.'

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें 

सोर्स : स्क्रीनशॉट/X

ये दावा फेसबुक पर भी किया जा रहा है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

क्या ये सच है ? : नहीं, निर्वाचन आयोग ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है, न ही कोई निर्देश दिए हैं कि लोकसभा चुनाव बैलेट पेपर से होगा. वायरल हो रही अखबार की कटिंग असली खबर की नहीं. ये इवनिंग टाइम्स का होली पर छपने वाला खास संस्करण है, जिसमें व्यंग्यात्मक खबरें छापी जाती हैं, जो कि सच नहीं होतीं.

हमने ये कैसे पता लगाया ? : निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट या सोशल मीडिया हैंडल्स पर हमें ऐसा कोई अपडेट नहीं मिला कि आयोग आगामी चुनाव बैलेट पेपर से कराएगा.

  • हाल में 16 मार्च 2024 को जारी रिलीज में चुनाव आयोग ने कहा है कि चुनाव EVM से होंगे.

  • अपने सोशल मीडिया हैंडल्स से भी लगातार चुनाव आयोग की तरफ से EVM को लेकर जागरुकता से जुड़े पोस्ट किए जा रहे हैं.

0

15 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने दो याचिकाएं खारिज कीं, इनमें से एक में ईवीएम की बजाए बैलेट पेपर से वोटिंग की बात की गई थी. वहीं अन्य याचिका में दावा किया गया था कि 2016-19 के बीच चुनाव आयोग के पास से 19 लाख ईवीएम लापता थीं, जिनका इस्तेमाल लोकसभा चुनाव को प्रभावित करने में किया जा सकता है.

जिस अखबार की क्लिप शेयर हो रही है, उस इवनिंग टाइम्स के संपादक नथमल शर्मा से संपर्क किया. उन्होंने बताया कि ये होली के दिन छपे विशेष संस्करण की क्लिप है. होली के दिन अखबार व्यंग्यात्मक खबरें छापता है, जो सच नहीं होती हैं. जाहिर है हंसी - मज़ाक के लिए छापे गए लेख की फोटो को असली खबर का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

निष्कर्ष : ये दावा सच नहीं है कि चुनाव आयोग लोकसभा चुनावों के लिए बैलेट पेपर से वोटिंग कराने जा रहा है. दावे के साथ वायरल हो रही अखबार की कटिंग कोई असली खबर नहीं बल्कि एक व्यंग्य है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9540511818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×