ADVERTISEMENTREMOVE AD

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर विपक्ष की दुविधा

'दुश्मन का दुश्मन, दोस्त होता है', एक मार्गदर्शक कहावत है. लेकिन यहां एक बात और है - 'एक बार का दुश्मन, कभी दोस्त नहीं हो सकता.'

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

'दुश्मन का दुश्मन, दोस्त होता है', ये एक प्रसिद्ध कहावत है, जिसने भारत में प्रमुख विपक्षी दलों को अपने आम दुश्मन, सत्तारूढ़ बीजेपी के खिलाफ 'INDIA' (भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन) ब्लॉक बनाने के लिए प्रेरित किया है. लेकिन जटिलता यह है कि इन नए दोस्तों में से कई लंबे समय से एक-दूसरे के दुश्मन भी रहे हैं और परिस्थितिवश अब भी बने हुए हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

यह जटिलता मुख्य रूप से सीट-बंटवारे की बातचीत के दौरान देखी गई है, जहां विभिन्न राज्यों में और विभिन्न सहयोगियों के बीच गठबंधन और आम और विधानसभा चुनावों के लिए विभिन्न मानदंडों पर ध्यान दिया गया है.

इसके बीच, विपक्षी गुट खुद को दो कहावतों को संतुलित करता हुआ पाता है: 'दुश्मन का दुश्मन, दोस्त होता है' और 'एक बार दुश्मन, कभी दोस्त नहीं हो सकता.'

यह संतुलन वर्तमान में दिल्ली शराब नीति मामले से जुड़े एक कथित भ्रष्टाचार मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा 21 मार्च को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद चल रहा है.

केजरीवाल की गिरफ्तारी एक उचित अवसर था लेकिन क्या विपक्ष ने इसका फायदा उठाया?

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "एक डरा हुआ तानाशाह एक मृत लोकतंत्र बनाना चाहता है. मीडिया समेत तमाम संस्थाओं पर कब्जा करना, पार्टियों को तोड़ना, कंपनियों से पैसा वसूलना और मुख्य विपक्षी दल का अकाउंट फ्रीज करना ही 'असुरी शक्ति' के लिए कम था, अब निर्वाचित मुख्यमंत्रियों की गिरफ्तारी भी आम बात हो गई है. 'INDIA' इसका करारा जवाब देगा."

इस ट्वीट या उसके बाद के किसी भी ट्वीट में उन्होंने कहीं भी केजरीवाल का जिक्र नहीं किया. इससे पहले 21 मार्च को दिन में, जब कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए थे, तब उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इसे संबोधित किया था.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केजरीवाल की गिरफ्तारी की "जोरदार निंदा" की और अपनी आपत्तियां व्यक्त करने के लिए चुनाव आयोग से मिलने के 'INDIA' ब्लॉक के फैसले की घोषणा की.

0

इसी तरह, एम के स्टालिन, शरद पवार, अखिलेश यादव, सीताराम येचुरी और कई अन्य विपक्षी नेताओं ने सोशल मीडिया पोस्ट और मीडिया बाइट्स के माध्यम से निंदा की है और अपनी चिंताओं को उठाया है. लेकिन जमीनी स्तर पर और सार्वजनिक रूप से विपक्ष की ओर से केवल आम आदमी पार्टी के नेता और उनकी पार्टी के कार्यकर्ता विरोध-प्रदर्शन करते नजर आए.

किसी भी अन्य पार्टी का कोई भी विपक्षी नेता इन विरोध प्रदर्शनों में शामिल नहीं हुआ है या अपने आम दुश्मन के खिलाफ अपने किसी मित्र के समर्थन में एकता दिखाने के लिए इसका आयोजन नहीं किया है. एकमात्र अपवाद केरल में देखा गया है, जहां शशि थरूर ने अपने निर्वाचन क्षेत्र तिरुवनंतपुरम में एक विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया और सीपीएम ने कन्नूर में एलडीएफ (LDF) कार्यकर्ताओं के विरोध मार्च का नेतृत्व किया.

दिल्ली में दिल्ली के मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी के खिलाफ केरल में एक अनोखे विरोध प्रदर्शन को ज्यादा जोर नहीं मिला. केजरीवाल, उनकी गिरफ्तारी, मीडिया और सरकार को केंद्र में रखकर दिल्ली की सड़कों पर विपक्षी गठबंधन के सभी नेताओं के एक साथ आने की अपेक्षा की जा रही थी. लेकिन अफसोस, 'आप' अपने दम पर सड़कों पर लड़ने के लिए अकेली रह गई है. अपनी घटती चुनावी किस्मत के बावजूद, कांग्रेस पार्टी के पास अभी भी गठबंधन दलों के बीच सबसे मजबूत कैडर है. कोई कल्पना कर सकता है कि अगर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के कैडर 'AAP' कैडर के साथ विरोध में शामिल हो जाएं तो शक्ति का कितना जोरदार प्रदर्शन हो सकता है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

केजरीवाल की गिरफ्तारी विपक्षी गठबंधन के लिए अपने अभियान को सक्रिय करने और तेजी से शुरू करने का एक उपयुक्त अवसर था. हालांकि, समय पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है, विपक्ष के लिए यह तेजी से भाग रहा है. खबर है कि 'इंडिया ब्लॉक' ने केजरीवाल की गिरफ्तारी के दस दिन बाद अगले रविवार (31 मार्च) को दिल्ली के रामलीला मैदान में एक "मेगा रैली" की घोषणा की है. यह विपक्ष की ओर से बहुत कम और बहुत देर से किया गया एक और फैसला हो सकता है.

केजरीवाल और AAP, प्रमुख विपक्षी दलों के लिए प्रत्यक्ष और निकट भविष्य में खतरा पैदा करते हैं

किसी को आश्चर्य हो सकता है कि केजरीवाल की गिरफ्तारी पर विपक्ष अपनी प्रतिक्रिया में ढिलाई क्यों बरत रहा है? यहीं पर दूसरी कहावत का सिद्धांत फिट बैठता है: 'एक बार का दुश्मन, कभी दोस्त नहीं हो सकता.'

केजरीवाल और आम आदमी पार्टी का जन्म और उदय स्थापित पार्टियों, मुख्य रूप से कांग्रेस, जो 2012-13 में स्थापना का हिस्सा था, के विरोध से जुड़ा है.

इंडिया अगेंस्ट करप्शन मूवमेंट (IAC), 2012 में AAP का गठन, और 2013 और 2015 के AAP के दिल्ली चुनाव अभियान सभी का उद्देश्य कांग्रेस का कुप्रबंधन और भ्रष्टाचार था. जहां इसने AAP और केजरीवाल की प्रगति को बढ़ावा दिया, वहीं कांग्रेस को भी कलंकित किया, लेकिन इसने अनजाने में बीजेपी और उसके उत्थान में मदद की. इसलिए, AAP को नियमित रूप से बीजेपी की बी-टीम कहा गया.

"आप" के उदय ने दिल्ली की लड़ाई में कांग्रेस को सबसे अधिक प्रभावित किया है, जहां लगातार तीन बार सत्ता में रहने के बाद, आज उनके पास शून्य विधायक हैं. 2022 के दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनावों में भी, AAP बीजेपी के गढ़ को तोड़कर विजयी होने में कामयाब रही.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

इस प्रकार, दिल्ली की राजनीति की द्वि-ध्रुवीय गतिशीलता को बनाए रखते हुए, लेकिन अब कांग्रेस को बीजेपी के प्रमुख प्रतिद्वंद्वी के रूप में प्रतिस्थापित किया जा रहा है. लेकिन दिल्ली एकमात्र उदाहरण नहीं है. 2022 के पंजाब विधानसभा चुनावों में AAP ने 92 सीटों पर कब्जा कर लिया, जबकि मौजूदा कांग्रेस सरकार को मात्र 18 सीटों पर संतोष करना पड़ा.

इस जीत ने "आप" के तत्कालीन पंजाब प्रभारी और अब राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा को यह घोषणा करने के लिए प्रेरित किया कि "आप (AAP) कांग्रेस के राष्ट्रीय और स्वाभाविक प्रतिस्थापन के रूप में उभरेगी." गुजरात एक और राज्य है, जहां 2022 के विधानसभा चुनावों में लगभग 13 प्रतिशत वोट और 5 सीटें हासिल करने के बाद AAP उभर रही है. पार्टी की बढ़त ने न केवल राज्य में लंबे समय से कब्जे वाली कांग्रेस की विपक्षी सीट को खतरे में डाल दिया है, बल्कि बीजेपी को भी हाई अलर्ट पर ला दिया है.

AAP के उदय के साथ-साथ केजरीवाल की लोकप्रियता भी बढ़ रही है. जब मोदी मुख्यमंत्री थे तब शासन के 'गुजरात मॉडल' के विकास के मुद्दे के समान, केजरीवाल अपने दिल्ली मॉडल की सफलता का अनुमान लगा रहे हैं. हाल ही में इंडिया टुडे मूड ऑफ द नेशन (MOTN) सर्वे के अनुसार, केजरीवाल बीजेपी के योगी आदित्यनाथ के बाद देश के दूसरे सबसे लोकप्रिय सीएम हैं और ममता बनर्जी से लगभग 11 प्रतिशत आगे हैं, जिससे वह सबसे लोकप्रिय विपक्षी सीएम बन गए हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
शासन का एक मजबूत वैकल्पिक मॉडल; एक सक्षम करिश्माई नेता; लगातार बढ़ती, युद्ध के लिए तैयार पार्टी; राजनीतिक चतुराई; पुराने राजनीतिक बोझ का अभाव और नरम-हिंदुत्व की राजनीति का अभ्यास - ये केजरीवाल और उनकी पार्टी के कुछ प्रमुख लक्षण हैं.

बीजेपी ने केजरीवाल के इन गुणों को समझ लिया है और वह उसे अपने भविष्य के लिए खतरा मानती है, जिसके आधार पर वह केजरीवाल की प्रारंभिक क्षमता के मुख्य मुद्दे: भ्रष्टाचार पर उनकी बड़ी उड़ान से पहले उनके पंखों को काटने का प्रयास कर रही है.

लेकिन केजरीवाल और 'आप', कांग्रेस और अन्य प्रमुख विपक्षी दलों के लिए अधिक प्रत्यक्ष और निकट भविष्य में खतरा पैदा करते हैं. मोदी के बाद के संभावित भविष्य में, गांधी और बनर्जी जैसे नेता खुद को वैकल्पिक चेहरे के रूप में देखते हैं, लेकिन धीरे-धीरे और लगातार संभावित विकल्प के रूप में केजरीवाल की बढ़ती छाया का सामना कर रहे हैं. अपनी स्थापना के बाद से 11 वर्षों में 'आप' के भारत में एकमात्र तीसरी राष्ट्रीय पार्टी बनने की तेज गति ने इसकी राष्ट्रीय हिस्सेदारी बढ़ा दी है.

इस प्रकार, आगामी आम चुनावों के लिए विपक्षी गुट को एकजुट रखने के लिए विपक्षी गुट को 'दुश्मन का दुश्मन, दोस्त होता है' की कहावत का अभ्यास करने की आवश्यकता होगी. लेकिन भविष्य के परिप्रेक्ष्य में व्यावहारिकता शायद विपक्षी गुट और विशेष रूप से कांग्रेस को 'एक बार दुश्मन, कभी दोस्त नहीं हो सकता' वाली कहावत को ध्यान में रखने के लिए प्रेरित करेगी, और केजरीवाल और AAP को अपनी लड़ाई लड़ने देगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×