अग्निवीर स्कीम को लेकर सरकार लेगी बड़ा फैसला? राजनाथ सिंह ने जानें क्या कहा

By अभिनय आकाश | Mar 28, 2024

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो उनकी सरकार अग्निवीर भर्ती योजना में "परिवर्तन के लिए तैयार है। टाइम्स नाउ समिट में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि अग्निवीरों का भविष्य सुरक्षित रहे। यह कहते हुए कि रक्षा बलों में युवावस्था आवश्यक है, सिंह ने भी इस योजना का बचाव किया और कहा कि सेना में युवावस्था होनी चाहिए। मुझे लगता है कि युवा अधिक उत्साही हैं। वे अधिक तकनीक-प्रेमी हैं। हमने इस बात का उचित ध्यान रखा है कि उनका भविष्य भी सुरक्षित है। जरूरत पड़ी तो हम बदलाव भी करेंगे।

इसे भी पढ़ें: राजनाथ का बड़ा दावा, हमें हमला करने की जरूरत नहीं, POK का हो जाएगा भारत में विलय, चीन को भी नसीहत 

अग्निवीर नाम के रंगरूट चार साल के कार्यकाल के लिए काम करते हैं जिसमें छह महीने का प्रशिक्षण और उसके बाद 3.5 साल की तैनाती शामिल है। सेवा से सेवानिवृत्ति के बाद, उन्हें सशस्त्र बलों में बने रहने के लिए आवेदन करने का अवसर मिलेगा। जैसा कि घोषणा की गई है, 'अग्निपथ' या 'अग्निवीर' योजना सेना, नौसेना और वायु सेना में सैनिकों की भर्ती की एक प्रक्रिया है, जिसे अनुबंध पर चार साल की अवधि के लिए नियुक्त किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: ये मेरे लिए सबसे सुखद क्षणों में से एक है.... Leh-Ladakh पहुंचकर Rajnath Singh ने सशस्त्र बलों के जवानों के साथ मनाई होली

इसके अलावा, 'आत्मनिर्भर भारत' पर जोर देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार भारत को इंजनों का निर्यातक देश बनाना चाहती है। उन्होंने कहा कि मैंने डीआरडीओ से यह पता लगाने के लिए कहा है कि भारत में किस तरह के इंजन बनाए जा सकते हैं और कौन से देश प्रौद्योगिकी हस्तांतरित करने के लिए तैयार हैं, क्योंकि हम अब भारत में इंजन बनाना चाहते हैं। हम भारत को इंजनों के लिए एक निर्यातक देश बनाना चाहते हैं।  

प्रमुख खबरें

Rahul Gandhi के खिलाफ टिप्पणियों को लेकर एलडीएफ विधायक पी वी अनवर पर मामला दर्ज

UP: इटावा में आर्थिक तंगी के कारण मां-बेटे ने जहरीला पदार्थ निगलकर खुदकुशी की

तिरंगे के अपमान का ऐसा बदला, ब्रिटेन-कनाडा में खालिस्तान नेटवर्क की नींद ही उड़ गई

गाजियाबाद लोकसभा चुनाव 2024 में हुई चुनावी धांधली से उपजते तल्ख सवाल मांग रहे दो टूक जवाब