1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. पीएचडी प्रवेश के लिए नेट स्कोर से छात्रों को कई प्रवेश परीक्षाओं में बैठने की आवश्यकता खत्म हो जाएगी : UGC

पीएचडी प्रवेश के लिए नेट स्कोर से छात्रों को कई प्रवेश परीक्षाओं में बैठने की आवश्यकता खत्म हो जाएगी : UGC

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने 2024-25 शैक्षणिक सत्र से शुरू होने वाले पीएचडी प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET ) स्कोर के उपयोग को मंजूरी दे दी है। यह निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के तहत प्रवेश प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने में मदद करेगा, जिससे कई प्रवेश परीक्षाओं की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने 2024-25 शैक्षणिक सत्र से शुरू होने वाले पीएचडी प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET ) स्कोर के उपयोग को मंजूरी दे दी है। यह निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के तहत प्रवेश प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने में मदद करेगा, जिससे कई प्रवेश परीक्षाओं की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।

पढ़ें :- Loksabha Election 2024 : कांग्रेस ने बेरोजगारी मुद्दे पर फोकस करते हुए, देश के युवाओं के लिए ​पेश किया बड़ा विजन

उच्च शिक्षा नियामक 13 मार्च को अपनी 578वीं बैठक के दौरान यूजीसी नेट परीक्षा प्रावधानों की समीक्षा करने वाली विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर इस निर्णय पर पहुंचा। समिति ने निर्णय लिया कि विभिन्न विश्वविद्यालयों/एचईआई द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के स्थान पर पीएचडी प्रवेश के लिए नेट स्कोर का उपयोग किया जाएगा।

NOTICE-NET

शैक्षणिक सत्र 2024-2025 से शुरू होकर, देश भर के विश्वविद्यालयों को व्यक्तिगत विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) द्वारा आयोजित अलग-अलग प्रवेश परीक्षाओं की आवश्यकता के स्थान पर पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए नेट स्कोर का उपयोग करने का अवसर मिलेगा। यह प्रवेश प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और इच्छुक डॉक्टरेट उम्मीदवारों के लिए पहुंच बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

यूजीसी के अध्यक्ष एम जागेश कुमार ने कहा कि नेट का लाभ उठाकर, जो कि दो बार आयोजित किया जाता है, विश्वविद्यालय छात्रों को अधिक लचीलापन प्रदान कर सकते हैं, जिससे वे पीएचडी कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी सत्र से अपने स्कोर का उपयोग कर सकते हैं।

पढ़ें :- DC vs MI Match Live Update : मुंबई इंडियंस ने Toss जीतकर चुनी गेंदबाजी, यहां चेक करें दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

यह पहल छात्रों को कई तरह से लाभ पहुंचाने के लिए तैयार है। सबसे पहले, यह छात्रों को विभिन्न विश्वविद्यालयों में आयोजित कई प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करने और उनमें शामिल होने की आवश्यकता को समाप्त करता है, जिससे परीक्षा प्रबंधन और खर्चों का बोझ कम हो जाता है। इसके अतिरिक्त, नेट का द्विवार्षिक प्रशासन छात्रों को उनके वांछित पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश सुरक्षित करने के अधिक अवसर प्रदान करता है। हम सभी विश्वविद्यालयों को 2024-2025 शैक्षणिक सत्र से पीएचडी प्रवेश के लिए नेट परीक्षा स्कोर अपनाने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित करते हैं। यह हमारे देश में अकादमिक खोज और विद्वतापूर्ण उन्नति के लिए अधिक अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देने में योगदान देगा।

वर्तमान में, नेट परीक्षा का उपयोग मुख्य रूप से जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) पात्रता और सहायक प्रोफेसर नियुक्तियों के लिए किया जाता है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा हर साल जून और दिसंबर में आयोजित यूजीसी नेट जून 2024 अधिसूचना जल्द ही ugcnet.nta.nic.in पर उपलब्ध होगी।

यूजीसी नेट योग्य उम्मीदवारों के पास तीन पात्रता श्रेणियां होंगी

वे उम्मीदवार जो जेआरएफ और सहायक प्रोफेसर नियुक्ति के साथ पीएचडी प्रवेश के लिए पात्र हैं, वे उम्मीदवार जो जेआरएफ के बिना पीएचडी प्रवेश के लिए पात्र हैं, लेकिन सहायक प्रोफेसर नियुक्ति के लिए पात्र हैं, और वे उम्मीदवार जो केवल पीएचडी कार्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र हैं।

नेट के माध्यम से पीएचडी प्रवेश के मामले में, श्रेणी 2 और 3 के उम्मीदवारों के यूजीसी नेट स्कोर उनकी योग्यता में 70 फीसदी का योगदान देंगे, जबकि शेष 30 फीसदी साक्षात्कार के माध्यम से मूल्यांकन पर आधारित होगा। यह संयुक्त योग्यता प्रणाली दोनों श्रेणियों 2 और 3 पर लागू होगी, जिसमें नेट स्कोर की वैधता एक वर्ष होगी। पीएचडी प्रवेश के लिए अंकों का उपयोग करने के लिए उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों के साथ नेट के परिणाम प्रतिशत में घोषित किए जाएंगे।

पढ़ें :- Watch : हेलीकॉप्टर में बैठते वक्त सीएम ममता बनर्जी हुईं चोटिल, सामने आया घटना का वीडियो

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...