Moradabad से कैसे कटा एसटी हसन का टिकट, सपा सांसद का छलका दर्द, बोले- अखिलेश यादव की शायद कोई मजबूरी होगी

By अंकित सिंह | Mar 28, 2024

घटनाओं के एक नाटकीय मोड़ में, समाजवादी पार्टी ने बुधवार को अंतिम समय में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए मुरादाबाद निर्वाचन क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बदल दिया और वरिष्ठ नेता एसटी हसन के स्थान पर रुचि वीरा को चुना। खबरों के मुताबिक, उम्मीदवार बदलने के पीछे वरिष्ठ सपा नेता आजम खान का हाथ बताया जा रहा है क्योंकि वह मौजूदा सांसद हसन से नाराज हैं। इन सब के बीच एसटी हसन का दर्द सामने आया है। उन्होंने कहा कि जब पार्टी ने दूसरे उम्मीदवार को मैदान में उतारने का फैसला किया है और पार्टी अध्यक्ष ने मुझे पत्र भी भेजा है तो यह स्पष्ट था कि मुझे सिंबल नहीं मिलेगा। 

 

इसे भी पढ़ें: पश्चिमी यूपी का ‘आजम’ बनने की चाहत में कट गया मुरादाबाद के सांसद का पत्ता


इसके साथ ही हसन ने कहा कि मैं पार्टी के उम्मीदवार के लिए मुरादाबाद में प्रचार नहीं करूंगा, यह उन लोगों के लिए बहुत निराशाजनक होगा जिन्होंने मेरा समर्थन किया और मेरे लिए प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव ने मुझे पत्र जरूर भेजा है, लेकिन जब मैंने उनसे मिलने की कोशिश की तो एक 'बाहरी' विधायक पार्टी ने उनकी (अखिलेश यादव) टीम पर कब्जा कर लिया ताकि मेरी उनसे मुलाकात न हो सके। उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव की शायद कोई मजबूरी होगी जिसके कारण उन्होंने मेरी उम्मीदवारी रद्द कर दी। आखिरी वक्त तक अखिलेश यादव चाहते थे कि मैं मुरादाबाद से ही चुनाव लड़ूं। उन्होंने दावा किया कि पार्टी के कुछ नेताओं ने अखिलेश यादव की तरफ से भेजे गये कागजात मुझ तक नहीं पहुंचने दिये।   


रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूरा मामला सीतापुर जेल का है जब 22 मार्च को अखिलेश यादव पार्टी नेता आजम खान से मिलने पहुंचे थे। उस मुलाकात के दौरान ही सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान ने अखिलेश यादव के सामने दो शर्तें रखी थीं, जिनमें से एक थी रुचि वीरा को मुरादाबाद सीट से उम्मीदवार घोषित करना। आजम खान ने अखिलेश यादव के सामने दूसरी शर्त रामपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की रखी। इसके बावजूद 24 मार्च को सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने मुरादाबाद सीट से एसटी हसन के नाम की घोषणा कर दी। 

 

इसे भी पढ़ें: Uttar Pradesh: सपा में रामपुर पर भी रार, क्या अखिलेश vs आजम खान हो गया चुनाव?


मुरादाबाद से सांसद एसटी हसन को प्रत्याशी घोषित करने के बाद माना जा रहा है कि आजम खां ने जेल में रहकर ही दांव खेला है। उधर, रामपुर सीट से प्रत्याशी घोषित न होने पर सपा जिला इकाई ने मंगलवार को बैठक की। बैठक में अखिलेश यादव के रामपुर सीट से चुनाव नहीं लड़ने पर चुनाव का बहिष्कार करने का ऐलान किया गया. मंगलवार को जब रामपुर में सियासी पारा चढ़ रहा था तो आजम खान की करीबी रुचि वीरा लखनऊ पहुंचीं। अखिलेश से मुलाकात के बाद रुचि वीरा अपना सिंबल लेकर मुरादाबाद के लिए रवाना हो गईं, क्योंकि अगले दिन यानी बुधवार को नामांकन का आखिरी दिन था। 

प्रमुख खबरें

South Delhi में फ्लैट में लगी आग, कोई हताहत नहीं

Telangana: माकपा एक को छोड़कर सभी लोकसभा सीटों पर कांग्रेस का समर्थन करेगी

Indonesia के जावा द्वीप में 6.1 तीव्रता का Earthquake, किसी बड़े नुकसान की सूचना नहीं

चुनावी बांध ‘ घोटाले ’ में जवाबदेही तय करने की जरुरत : Prashant Bhushan