पीएम मोदी-बिल गेट्स के बीच फ्रीव्हीलिंग चैट, एआई से लेकर जलवायु परिवर्तन तक पर होंगी चर्चा - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

पीएम मोदी-बिल गेट्स के बीच फ्रीव्हीलिंग चैट, एआई से लेकर जलवायु परिवर्तन तक पर होंगी चर्चा

दो वैश्विक नेताओं प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स की एक ब्लॉकबस्टर बातचीत का शुक्रवार को अनावरण किया जाएगा। इस बातचीत में पीएम मोदी और गेट्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लेकर डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर और जलवायु परिवर्तन से निपटने के प्रयासों तक कई मुद्दों पर चर्चा करते हुए नजर आए। बातचीत का एक प्रमोशनल टीज़र गुरुवार को जारी किया गया। टीज़र में बिल गेट्स बताते हैं कि कैसे भारतीय न केवल प्रौद्योगिकी को अपना रहे हैं बल्कि वास्तव में आगे बढ़ रहे हैं।

  • भारत के एआई पारिस्थितिकी तंत्र के जिम्मेदार
  • बिल गेट्स ने इंटरव्यू में भारत में एआई पर हो रहे काम की तारीफ की
  • पीएम मोदी ने पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बनी जैकेट दिखाई

नमो ऐप ने हाल ही में एक नया एआई संचालित फोटो बूथ फीचर पेश किया

पीएम मोदी एआई का जिक्र करते हुए कहते हैं कि भारत में पैदा होने वाला बच्चा ‘ऐ’ और ‘एआई’ (मराठी में ऐ को मां) चिल्लाता है. पीएम ने गेट्स को पीएम के नमो ऐप पर फोटो बूथ का उपयोग करके सेल्फी लेने के लिए भी प्रोत्साहित किया। नमो ऐप ने हाल ही में एक नया एआई संचालित फोटो बूथ फीचर पेश किया है जो उपयोगकर्ताओं को चेहरे की पहचान तकनीक का उपयोग करके प्रधान मंत्री के साथ अपनी तस्वीरें ढूंढने की अनुमति देता है।

 

भारत के एआई पारिस्थितिकी तंत्र के जिम्मेदार

एआई सरकार के फोकस क्षेत्रों में से एक रहा है। भारत में एआई बनाने के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, कैबिनेट ने हाल ही में रुपये के बजट परिव्यय के साथ व्यापक राष्ट्रीय स्तर के इंडियाएआई मिशन को मंजूरी दी थी। 10,371.92 करोड़। इंडियाएआई मिशन सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में रणनीतिक कार्यक्रमों और साझेदारी के माध्यम से एआई नवाचार को उत्प्रेरित करने वाला एक व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करेगा। कंप्यूटिंग पहुंच का लोकतंत्रीकरण करके, डेटा गुणवत्ता में सुधार, स्वदेशी एआई क्षमताओं को विकसित करना, शीर्ष एआई प्रतिभा को आकर्षित करना, उद्योग सहयोग को सक्षम करना, स्टार्टअप जोखिम पूंजी प्रदान करना, सामाजिक रूप से प्रभावशाली एआई परियोजनाओं को सुनिश्चित करना और नैतिक एआई को मजबूत करना, यह भारत के एआई पारिस्थितिकी तंत्र के जिम्मेदार, समावेशी विकास को बढ़ावा देगा।

बिल गेट्स ने इंटरव्यू में भारत में एआई पर हो रहे काम की तारीफ की

bil gets

इससे पहले बिल गेट्स ने इंटरव्यू में भारत में एआई पर हो रहे काम की तारीफ की थी। ठीक है, इस देश में एआई पर बहुत सारे शानदार काम चल रहे हैं। आपके पास नंदन नीलेकणि जैसे नवप्रवर्तक हैं जो सभी डिजिटल काम कर रहे हैं और कह रहे हैं, ठीक है, एआई इसे और बेहतर कैसे बनाता है? आपके पास वाधवानी जैसे समूह हैं। आपके पास है आईआईटी समूह जो बहुत अत्याधुनिक हैं। भारत में, यहां भारत में एआई में बहुत सारे शानदार नेतृत्व कार्य होंगे। और जब यह स्वास्थ्य और कृषि जैसे क्षेत्रों में सबसे गरीबों की मदद कर रहा है, तो हमारी फाउंडेशन को इसे आकार देने में मदद करने पर गर्व होगा। और इसका समर्थन करें।

वित्तीय स्वायत्तता को बढ़ावा देने के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण का अभिन्न अंग

इस बीच, बिल गेट्स के साथ बातचीत में पीएम मोदी ने यह भी बताया कि कैसे उनकी सरकार महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने के लिए तकनीक ला रही है। उन्होंने कहा कि जो महिलाएं साइकिल चलाना नहीं जानती थीं, वे आज ड्रोन पायलट बन रही हैं। नमो ड्रोन दीदी पहल, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के बीच आर्थिक सशक्तिकरण और वित्तीय स्वायत्तता को बढ़ावा देने के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण का अभिन्न अंग है।

पीएम मोदी ने पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बनी जैकेट दिखाई

pm modi copy 1

चर्चा में भारत की जलवायु शमन पहल का भी उल्लेख हुआ। पीएम मोदी ने गेट्स को अपनी पहनी हुई जैकेट दिखाई, जो पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बनी थी।
2021 में ग्लासगो में COP26 शिखर सम्मेलन में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्सर्जन को कम करने के लिए, सभी ऊर्जा आवश्यकताओं का आधा नवीकरणीय ऊर्जा से उत्पन्न करने के लिए, 500 गीगावॉट गैर-जीवाश्म बिजली क्षमता तक पहुंचने सहित एक महत्वाकांक्षी पांच-भाग वाली “पंचामृत” प्रतिज्ञा की प्रतिबद्धता जताई थी। 2030 तक 1 बिलियन टन।

जुलाई 2022 से कई एकल-उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध

भारत का लक्ष्य सकल घरेलू उत्पाद की उत्सर्जन तीव्रता को 45 प्रतिशत तक कम करना भी है। अंततः, भारत 2070 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन के लिए प्रतिबद्ध है। विशेष रूप से, भारत ने जुलाई 2022 से कई एकल-उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है। पीएम मोदी और बिल गेट्स के बीच शुक्रवार को जारी होने वाली फ्री-व्हीलिंग बातचीत दोनों विचारशील नेताओं के दृष्टिकोण को सामने रखेगी।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − 10 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।