Newsroom: Mukhtar Ansari की क्राइम हिस्ट्री! अपराध की दुनिया से राजनीति में रखा कदम, कई राजनीतिक दलों से रहा पांच बार विधायक

By रेनू तिवारी | Mar 29, 2024

पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में आतंक का पर्याय बने गैंगस्टर-नेता मुख्तार अंसारी की बृहस्पतिवार को बांदा के एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। अंसारी की मृत्यु के साथ ही अपराध के एक युग और राजनीति के साथ उसके गठजोड़ के एक अध्याय का अंत हो गया। यह इस तथ्य से परिलक्षित होता है कि अंसारी के खिलाफ हत्या से लेकर जबरन वसूली तक के 65 मामले दर्ज थे, फिर भी वह विभिन्न राजनीतिक दलों के टिकट पर पांच बार विधायक चुना गया। साल 1963 में एक प्रभावशाली परिवार में जन्मे अंसारी ने राज्य में पनप रहे सरकारी ठेका माफियाओं में खुद को और अपने गिरोह को स्थापित करने के लिए अपराध की दुनिया में प्रवेश किया।


मुख्तार अंसारी-अपराध की दुनिया से राजनीति में रखा कदम 

2005 से जेल में बंद गैंगस्टर-राजनेता मुख्तार अंसारी को 65 से अधिक आपराधिक मामलों का सामना करना पड़ा, जिनमें से अधिकांश हत्या, जबरन वसूली और असामाजिक गतिविधियों के लिए थे, जो उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कई जिलों में दर्ज किए गए थे। उनमें से पच्चीस तब दायर किए गए जब वह जेल में था। गुरुवार को जब मऊ सदर से पांच बार के पूर्व विधायक 63 वर्षीय की मृत्यु हुई, तो उनके खिलाफ 21 मामले लंबित थे, जिससे पता चलता है कि वह किस हद तक कानूनी उलझनों में फंसे हुए थे। उन्हें उत्तर प्रदेश की विभिन्न अदालतों द्वारा आठ मामलों में दोषी ठहराया गया था।

 

इसे भी पढ़ें: Mukhtar Ansari की मौत की न्यायिक जांच होः अखिलेश यादव

 

मुख्तार अंसारी की क्राइम हिस्ट्री

पहली सजा सितंबर 2022 में हुई, जब इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उन्हें बरी करने के ट्रायल कोर्ट के आदेश को पलट दिया और मुख्तार अंसारी को 19 साल पुराने मामले में सात साल की कैद की सजा सुनाई, जहां उन्हें धमकी देने और रिवॉल्वर तानने का दोषी पाया गया था। लखनऊ जिला जेलर जहां उन्हें 2003 में रखा गया था। अंसारी पर 37,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था।


नवीनतम मामला जिसमें मुख्तार अंसारी को दोषी ठहराया गया था, वह 1990 में हथियार लाइसेंस प्राप्त करने के लिए जाली दस्तावेजों के उपयोग से संबंधित था। वाराणसी की एक अदालत ने इस महीने की शुरुआत में उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

 

इसे भी पढ़ें: मुख्तार की मौत के बाद काशी विश्वनाथ पहुंचीं अलका राय, कहा- ये भगवान का न्याय, योगी का आशीर्वाद मिला


मुख्तार अंसारी के खिलाफ प्रमुख मामलों में नवंबर 2005 में गाजीपुर जिले के भावरकोल क्षेत्र में हुई भाजपा विधायक कृष्णानंद राय और छह अन्य की हत्या शामिल थी। मुख्तार अंसारी पर उनके भाई अफजल और पांच अन्य लोगों के साथ मामला दर्ज किया गया था।


हाई कोर्ट के निर्देश पर मामले की जांच सीबीआई से की गयी. 2019 में, दिल्ली की एक विशेष सीबीआई अदालत ने अफजल, मुख्तार अंसारी और पांच अन्य को हत्या के मामले में बरी कर दिया। राय के बेटे ने बरी किए जाने के खिलाफ अपील दायर की, जो दिल्ली उच्च न्यायालय में लंबित है।


पिछले साल जून में वाराणसी की एक अदालत ने 1991 में स्थानीय राजनेता अवधेश राय की हत्या के लिए मुख्तार अंसारी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। 30 वर्षीय व्यवसायी अवधेश राय कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के बड़े भाई थे।


पिछले साल दिसंबर में, मुख्तार अंसारी को वाराणसी की एक अदालत ने एक व्यवसायी, महावीर प्रसाद रूंगटा, जो अपने भाई की हत्या के मामले में गवाह था, को धमकी देने के 26 साल पुराने मामले में पांच साल और छह महीने जेल की सजा सुनाई थी। मुख्तार अंसारी जनवरी 1997 में वाराणसी में कोयला व्यवसायी नंद किशोर रूंगटा उर्फ ​​नंदू बाबू के अपहरण और हत्या में भी आरोपी हैं। मुकदमा अभी भी लंबित है।


दो साल पहले, मुख्तार अंसारी पर एक एम्बुलेंस को पंजीकृत करने के लिए फर्जी दस्तावेजों का उपयोग करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था, जिसका इस्तेमाल उन्हें जेल से पंजाब के मोहाली की एक अदालत में ले जाने के लिए किया गया था, जहां उन्हें रखा गया था। यूपी पुलिस ने यह मामला तब दर्ज किया जब यह बात सामने आई कि मुख्तार अंसारी को ले जाने के लिए इस्तेमाल किए गए वाहन का पंजीकरण नंबर उत्तर प्रदेश के बाराबंकी का है।


प्रारंभिक जांच में, पुलिस ने पाया कि एम्बुलेंस के पंजीकरण के लिए जमा किए गए मतदाता पहचान पत्र और पैन कार्ड जैसे दस्तावेज नकली थे। मुख्तार अंसारी और उनके सहयोगियों के खिलाफ 2 अप्रैल, 2022 को बाराबंकी में मामला दर्ज किया गया था। पुलिस ने मामले में उनके खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है।


अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के तहत मुख्तार अंसारी जनवरी 2019 से अप्रैल 2021 तक दो साल से अधिक समय तक रोपड़ जेल में थे। उत्तर प्रदेश की बांदा जेल से, जहां अंसारी उस समय बंद था, कथित तौर पर 10 करोड़ रुपये के लिए मोहाली स्थित एक रियाल्टार को कॉल किए जाने के बाद उसे ट्रांजिट रिमांड पर पंजाब लाया गया था।


अप्रैल 2021 में, जब यूपी पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में यह कहते हुए याचिका दायर की कि पंजाब "शर्मनाक तरीके से" अंसारी को बनाए रख रहा है, तो अंततः उसे वापस बांदा जेल में स्थानांतरित कर दिया गया।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान