अरुणाचल पर भारत को अमेरिका का साथ, भारत-चीन के बीच WMCC की बैठक में क्या हुआ?

By अभिनय आकाश | Mar 29, 2024

चीनी सेना ने इस दावे के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका को फटकार लगाई है कि अरुणाचल प्रदेश भारत का है। इस बात पर जोर देते हुए कि भारत और चीन के पास परिपक्व तंत्र, संचार चैनल और बातचीत और परामर्श के माध्यम से सीमा मुद्दों को संबोधित करने की इच्छा है। चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वरिष्ठ कर्नल वू कियान ने संयुक्त राज्य अमेरिका की आलोचना करते हुए उस पर अपने हितों के लिए अन्य देशों के बीच विवादों को बढ़ावा देने का खराब ट्रैक रिकॉर्ड होने का आरोप लगाया। वू कियान ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय इन कार्रवाइयों से अच्छी तरह वाकिफ है। यह प्रतिक्रिया अमेरिका द्वारा अरुणाचल प्रदेश को भारतीय क्षेत्र के रूप में मान्यता देने की पुष्टि करने वाले हालिया बयानों के बाद आई है। बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पिछले सप्ताह कहा था कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने अरुणाचल प्रदेश को भारतीय क्षेत्र के रूप में मान्यता दी है और वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पार अपने क्षेत्रीय दावों को आगे बढ़ाने के लिए चीन के किसी भी एकतरफा प्रयास का दृढ़ता से विरोध करता है।

इसे भी पढ़ें: Arunachal में भयंकर बवाल के बीच कहां हथियार लेकर उतरी चीन की सेना, भारत का रिएक्शन देखने लायक होगा

सीमा विवाद पर भारत-चीन की मीटिंग

पूर्वी लद्दाख में चल रहे सीमा विवाद के बीच भारत और चीन के टॉप डिप्लोमैट ने बीजिंग में एक मीटिंग की। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि दोनों पक्ष डिप्लोमैटिक और मिलिट्री चैनलों के जरिए बॉर्डर एरिया में शांति बनाए रखने पर सहमत हुए हैं। इससे पहले दोनों पक्षों के बीच पिछले साल 30 नवंबर में इस तरह की मीटिंग हुई थी। 

इसे भी पढ़ें: चीन अपने बेबुनियाद दावों को जितनी बार चाहे दोहरा सकता है, भारत ने अरुणाचल प्रदेश पर बीजिंग को लताड़ा,

शांति पर सहमति

MEA ने बताया कि वर्किंग मेकनिजम फॉर कंसल्टेशन ऐंड कोऑर्डिनेशन ऑन इंडिया-चाइना बॉर्डर अफेयर (WMCC) की 29वीं मीटिंग के दौरान दोनों देशों के डिप्लोमैट ने अपनी बातें रखीं। इस मुद्दे पर चर्चा हुई कि कैसे LAC पर शांति बहाल रखी जाए। दोनों पक्ष नियमित संपर्क वनाए रखने और मौजूदा समझौतों, प्रोटोकॉल के अनुसार बॉर्डर एरिया में शांति बनाए रखने की जरूरत पर सहमत हुए।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान