नाम- कफीलुद्दीन, काम- अवैध रोहिंग्याओं को भारत में बसाना, तमिलनाडु से आरोपी को दबोच लाइ यूपी ATS
नाम- कफीलुद्दीन, काम- अवैध रोहिंग्याओं को भारत में बसाना, तमिलनाडु से आरोपी को दबोच लाइ यूपी ATS
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के आतंकवाद निरोधी दस्ते (ATS) ने 22 मार्च को तमिलनाडु के वेल्लोर से कफीलुद्दीन को गिरफ्तार कर लिया है। कफीलुद्दीन अवैध घुसपैठ और मानव तस्करी सिंडिकेट में शामिल एक वांटेड अपराधी था, जो मुख्य रूप से पड़ोसी देशों के रोहिंग्या मुसलमानों को भारत में बसाने का काम करता था। 

उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार के अनुसार, उसकी गिरफ्तारी यूपी पुलिस के लिए एक बड़ी सफलता है, और उसकी ट्रांजिट रिमांड सुरक्षित करने और उसे यूपी लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने मीडिया को बताया कि गिरफ्तारियां अवैध घुसपैठ और राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों को बढ़ावा देने वाले नेटवर्क को खत्म करने के लिए चल रहे गहन प्रयासों का हिस्सा थीं। पुलिस महानिरीक्षक ATS नीलाब्जा चौधरी ने कहा कि रिदवानुल कबीर का बेटा कफीलुदीन 2017 से वेल्लोर में रह रहा था। मानव तस्करी मामले में पहले हिरासत में लिए गए संदिग्धों में से एक शेख नजीबुल हक के साथ उसकी दोस्ती हो गई। 

उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि कफीलुद्दीन हक द्वारा उपलब्ध कराए गए धन का उपयोग करके भारत में अवैध रूप से रहने वाले बांग्लादेशी और रोहिंग्या नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने में सहायक था। वह इन अवैध प्रवासियों के लिए पासपोर्ट और अन्य आवश्यक भारतीय पहचान दस्तावेजों की जालसाजी में भी शामिल था। DGP प्रशांत कुमार ने कहा, “कफीलुद्दीन की गिरफ्तारी अवैध आव्रजन नेटवर्क के खिलाफ चल रही कार्रवाई में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। अब हम आगे की पूछताछ और कानूनी कार्यवाही के लिए उसकी ट्रांजिट रिमांड सुरक्षित करने के लिए कानूनी प्रक्रियाएं अपना रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि कफीलुद्दीन का मूल पता बांग्लादेश के चटगांव का है।

गौरतलब है कि एटीएस को पहली बार पिछले नवंबर में सिंडिकेट का पता चला था और उसने अब तक बांग्लादेश और म्यांमार से अवैध घुसपैठियों की मदद करने के आरोप में आदिलुर रहमान, अबू हुरेरा गाजी, शेख नजीबुल्लाह, तान्या मंडल, इब्राहिम खान, अबू सालेह, अब्दुल अव्वल को गिरफ्तार किया है। इस बीच, यूपी ATS अधिकारियों ने 29 मार्च को भारत-बांग्लादेश सीमा को अवैध रूप से पार करने और गलत पहचान के तहत भारत में प्रवेश करने के आरोप में कथित तौर पर रोहिंग्या मूल की तीन महिलाओं सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की पहचान आमिर हमजा, मीना जहां, सुकुरा बेगम और ओनात्रा बेगम के रूप में की गई, जो सभी म्यांमार के निवासी हैं।

डीजीपी कुमार ने कहा, “इन व्यक्तियों पर खुद को भारतीय नागरिक के रूप में स्थापित करने और भारत के विभिन्न राज्यों में राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के लिए जाली दस्तावेजों का उपयोग करने का संदेह था। विश्वसनीय जानकारी मिलने पर, उत्तर प्रदेश एटीएस टीम ने 27 मार्च को ट्रेन के माध्यम से असम के सिलचर से नई दिल्ली की यात्रा कर रहे महिलाओं सहित रोहिंग्या नागरिकों के एक समूह को रोका। आमिर हमज़ा अच्छी नौकरी के अवसर और वेतन के बहाने म्यांमार से लड़कियों को लुभाता था। बाद में, उसने उन्हें नकली भारतीय पहचान प्रदान की और उन्हें जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना और कर्नाटक जैसे राज्यों में भेज दिया।

आज तमिलनाडु के भाजपा कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र देंगे पीएम मोदी, नमो एप के जरिए करेंगे संवाद

आग उगलने लगा सूरज! गुना-सागर में 42 डिग्री तक पहुंचा तापमान, भीषण गर्मी की चपेट में पूरा मध्य भारत

'गुंडा, उपद्रवी, हत्या का आरोपी..', अमित शाह पर विवादित बयानबाजी से भड़की भाजपा, सिद्धारमैया के बेटे पर दर्ज कराएगी केस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -