1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Election Rate Card : समोसा-चाय से लेकर मटन-चिकन तक, सबका चुनावी रेट कार्ड तय; इतने रुपये खर्च कर सकेंगे प्रत्याशी

Election Rate Card : समोसा-चाय से लेकर मटन-चिकन तक, सबका चुनावी रेट कार्ड तय; इतने रुपये खर्च कर सकेंगे प्रत्याशी

Election Rate Card : लोकसभा चुनाव के ऐलान के बाद से देश के कई हिस्सों में प्रत्याशियों ने अपना प्रचार अभियान में जुटे हैं। इस बीच, जिला चुनाव पैनल ने चुनाव खर्च की निगरानी प्रक्रिया के तहत कुल खर्च की दरों को तय करने में लगा है। जिसको लेकर कई जगहों के चुनावी रेट कार्ड की जानकारियां सामने आयीं हैं। 

By Abhimanyu 
Updated Date

Election Rate Card : लोकसभा चुनाव के ऐलान के बाद से देश के कई हिस्सों में प्रत्याशियों ने अपना प्रचार अभियान में जुटे हैं। इस बीच, जिला चुनाव पैनल ने चुनाव खर्च की निगरानी प्रक्रिया के तहत कुल खर्च की दरों को तय करने में लगा है। जिसको लेकर कई जगहों के चुनावी रेट कार्ड की जानकारियां सामने आयीं हैं।

पढ़ें :- भारत की यात्रा टालकर चीन पहुंचे एलन मस्क; जानें क्या रही टेस्ला के CEO की मजबूरियां

दरअसल, लोकसभा चुनाव 2024 में आंध्र प्रदेश समेत अधिकांश राज्यों में लोकसभा प्रत्याशी की खर्च सीमा 95 लाख रुपये निर्धारित है। जबकि अरुणाचल प्रदेश, गोवा और सिक्किम में यह सीमा 75 लाख रुपये है। इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेशों में उम्मीदवारों के व्यय की सीमा क्षेत्र के आधार पर 75 लाख से 95 लाख रुपये तक है। चुनाव के लिए नामांकन के बाद से प्रत्याशियों को खर्च का पूरा ब्योरा रखना होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चुनावी रेट कार्ड में महंगे बुनियादी ढांचे जैसे हेलीपैड, लक्जरी वाहन और फार्महाउस से लेकर फूल माला, गुलदस्ते, कूलर, टॉवर एसी, टोपी, झंडे और सोफा जैसी विविध वस्तुओं को शामिल किया गया है। इसके अलावा अलग-अलग जगहों पर खाने-पीने की चीजों के रेट कार्ड भी तय किए जा रहे हैं।

पंजाब के जालंधर में सार्वजनिक बैठकों और प्रचार अभियान के दौरान प्रत्याशी अगर लोगों को चाय और समोसा खिलाना-पिलाना चाहता है तो वह एक कप चाय पर 15 रुपये और एक समोसे पर भी इतने ही रुपये खर्च कर सकता है। यहां छोले भटूरे की कीमत 40 रुपये, मटन और चिकन की कीमत क्रमश: 250 और 500 रुपये प्रति किलोग्राम होगी। जालंधर में शामिल डोडा मिठाई की कीमत 450 रुपये प्रति किलोग्राम और घी की पिन्नी का मूल्य 300 रुपये प्रति किलोग्राम तय किया गया है, जबकि लस्सी 20 और निंबू पानी का रेट 15 रुपये प्रति गिलास तय किया गया है।

वहीं, मध्य प्रदेश के मंडला में एक कप चाय की कीमत सात रुपये और समोसे की कीमत 7.50 रुपये तय की गई है। बालाघाट में चाय की कीमत पांच रुपये से कम है, लेकिन समोसे की कीमत 10 रुपये से अधिक, इडली, सांभर वड़ा और पोहा-जलेबी की कीमत भी 20 रुपये है। वहीं डोसा और उपमा की कीमत 30 रुपये तय की गई है। तमिलनाडू के चेन्नई में चाय की कीमत 15 रुपये और कॉफी की 20 रुपये की गई है, जबकि चिकन बिरयानी की कीमत 2019 की तुलना में 180 रुपये से घटाकर 150 रुपये प्रति पैकेट कर दी गई है।

पढ़ें :- RCB ने जीता टॉस, GT करेगी पहले बल्लेबाजी; यहां चेक करें प्लेइंग-XI

उत्तरी गोवा में प्रत्याशी बटाटा वड़ा पर 15 रुपये खर्च कर सकेंगे और चाय की कीमत 15 रुपये तय की गई है। जबकि कॉफी की कीमत 20 रुपये होगी। हरियाणा के जींद में उम्मीदवार 300 रुपये में तंदूर किराये पर ले सकेंगे। दाल मखनी और मिक्स वेज जैसे व्यंजन के लिए कीमत 130 रुपये और मटर पनीर की कीमत 160 रुपये रखी गई है। बटर नान, मिस्सी रोटी और सादी रोटी, काजू कतली और गुलाब जामुन को सूची में शामिल किया गया है।

उत्तर-पूर्वी राज्य मणिपुर के थौबल जिले में चाय, समोसा, कचौरी, खजूर (खजूर) और गाजा (मिठाई) की कीमत 10 रुपये रखी गई है। टेंग्नौपाल में काली चाय के लिए पांच रुपये और दूध वाली चाय के लिए 10 रुपये तय किया गया है। बत्तख और सूअर के मांस की कीमत क्रमशः 300 और 400 रुपये प्रति किलोग्राम तय की गई है। चिकन (ब्रॉयलर) और रोहू, मृगल और सारेंग जैसी मछलियाँ को भी सूची में शामिल किया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...