गांधी परिवार के गढ़ अमेठी और रायबरेली में कांग्रेस क्यों नहीं उतार पा रही उम्मीदवार, लग रही हैं कई तरह की अटकलें

By अंकित सिंह | Mar 29, 2024

चुनावी मौसम आ गया है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में एक महीने से भी कम समय बचा है। कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की 17 में से 15 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। हालांकि, गांधी परिवार के गढ़ अमेठी और रायबरेली में अभी तक पार्टी की ओर से उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया गया है। यूपी कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने कहा कि रायबरेली और अमेठी पर कोई चर्चा नहीं हुई। उन्होंने कहा, "हमने पिछली बैठक में इन सीटों पर अपने विचार बता दिए थे। अब फैसला लेना नेतृत्व पर निर्भर है।"

 

इसे भी पढ़ें: KCR को बड़ा झटका, के केशव राव कांग्रेस में होंगे शामिल, सीएम से की मुलाकात, बताया घर वापसी


पिछले हफ्ते बैठक में यूपी कांग्रेस के नेताओं ने पैनल के सामने राज्य इकाई का प्रस्ताव रखा था कि गांधी परिवार के सदस्यों को दो सीटों से चुनाव लड़ना चाहिए। कांग्रेस ने पहले ही वायनाड से राहुल गांधी के नाम की घोषणा कर दी है, लेकिन मांग है कि वह अमेठी से भी चुनाव लड़ें, जबकि प्रियंका गांधी वाड्रा को रायबरेली से लड़ना चाहिए, जो सोनिया गांधी द्वारा खाली की जा रही है। अमेठी और रायबरेली शायद सबसे ज्यादा देखे जाने वाले निर्वाचन क्षेत्रों में से हैं क्योंकि नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार कार्यकाल चाहते हैं। 


एक समय गांधी परिवार का गढ़ रहे अमेठी और रायबरेली कांग्रेस परिवार से स्वतंत्र होने की दिशा में आगे बढ़ते दिख रहे हैं। आने वाली चीजों का पहला संकेत 2014 में दिखाई दिया था जब अपना पहला चुनाव लड़ रही भाजपा की स्मृति ईरानी ने अमेठी में राहुल गांधी को कड़ी चुनौती दी थी। पांच साल बाद राहुल गांधी, जो उस समय कांग्रेस अध्यक्ष थे, को करारी हार का सामना करना पड़ा। ईरानी ने गांधी को 55,120 वोटों से हराया। सोनिया गांधी, जिन्होंने 2004 से 2024 तक लगातार 20 वर्षों तक रायबरेली का प्रतिनिधित्व किया, ने लोकसभा नहीं लड़ने का विकल्प चुना है। वह अब राज्यसभा की सदस्य हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Astrological Predictions: लोकसभा चुनाव और केजरीवाल के भविष्य पर जानें क्या कह रहा ज्योतिष शास्त्र


दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में 20 मई को पांचवें चरण में मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन करने वाली कांग्रेस ने अभी तक सस्पेंस बरकरार रखा है और अभी तक अमेठी और रायबरेली से उम्मीदवारों के नाम घोषित नहीं किए हैं। ऐसी चर्चा है कि प्रियंका गांधी वाड्रा अपनी मां से पदभार ले सकती हैं, लेकिन कुछ रिपोर्टों में यह भी दावा किया गया है कि वह चुनाव के लिए बहुत उत्सुक नहीं हैं, अभी भी नहीं। भाजपा ने ईरानी को अमेठी से उम्मीदवार बनाया है जो लड़ाई के लिए तैयार हैं और उन्होंने कई मौकों पर कहा है कि अगर राहुल गांधी मैदान में आते हैं तो 2019 की पुनरावृत्ति सुनिश्चित होगी।

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis