PM के आर्थिक सलाहकार ने ऐसा क्या कहा, TMC ने भड़कते हुए मॉर्डन मीर जाफर करार दे दिया

By अभिनय आकाश | Mar 29, 2024

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने शुक्रवार को एक साक्षात्कार में प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) के सदस्य संजीव सान्याल द्वारा पश्चिम बंगाल के खिलाफ की गई टिप्पणियों की कड़ी निंदा की और उन्हें आधुनिक मीर जाफर करार दिया। पॉडकास्ट इंटरव्यू में सान्याल ने कहा कि 'पहली बार जब वह (ज्योति बसु) निर्वाचित हुए, तो उन्होंने पहले ही मारीचझापी नरसंहार को अंजाम दे दिया था। उन्होंने पहले ही कारोबार बंद करना शुरू कर दिया था। वह पहले से ही बिजली आपूर्ति का कुप्रबंधन कर रहे थे। मुझे याद है कि मैं बड़ा होकर अपना होमवर्क अनिवार्य रूप से लालटेन और मोमबत्ती की रोशनी में करता था। इसलिए नहीं कि मैं गरीब परिवार से आया हूं। मैं एक ठोस मध्यम वर्गीय परिवार से आया था, लेकिन क्योंकि बिजली नहीं थी। यह उन दिनों से पहले की बात है जब जनरेटर आम तौर पर उपलब्ध होते थे।

इसे भी पढ़ें: TMC ने BJP पर केंद्रीय एजेंसियों के ‘दुरुपयोग ’ का आरोप लगाया, निर्वाचन आयोग से की हस्तक्षेप की मांग

सान्याल ने कहा कि सवाल यह है कि प्रदर्शन में कमी के बावजूद वे उसे वापस क्यों लेते रहे? निस्संदेह, इसका कुछ हिस्सा चुनावी कदाचार था। बूथ कैप्चरिंग को एक कला में तब्दील कर दिया गया। लेकिन मैं तर्क दूंगा कि उससे भी अधिक महत्वपूर्ण आकांक्षा की गरीबी थी। यदि आपके समाज की आकांक्षा है कि जीवन का सर्वोच्च स्वरूप एक संघ नेता या एक अड्डा बुद्धिजीवी है। यह आपकी आकांक्षा है कि आप बैठे-बैठे धूम्रपान कर रहे हैं और अपने ओल्ड मॉन्क का घूंट पी रहे हैं और कुछ भी करने के बजाय बाकी दुनिया पर फैसला सुना रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि अगर मृणाल सेन की फिल्में आपके समाज की आकांक्षा हैं, तो शिकायत न करें कि आपको वही मिलता है।

इसे भी पढ़ें: मतुआ-राजबंशी से किया वादा हुआ पूरा, CAA क्या बंगाल में पलट कर रख देगा पूरा समीकरण, 35 सीटें जीतने के लिए बीजेपी की ऐसी है रणनीति

इस इंटरव्यू के बाद सान्याल टीएमसी के निशाने पर आ गए। टीएमसी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट में लिखा कि बीजेपी के नफरत फैलाने वाले बांग्ला-बिरोधियों ने शालीनता की सभी सीमाएं लांघ दी हैं! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य आर्थिक सलाहकार और आधुनिक मीर जाफ़रों की सूची में एक नए सदस्य, संजीव सान्याल ने हम पर आकांक्षाओं की गरीबी का आरोप लगाकर बंगाल की गौरवशाली संस्कृति की खुले तौर पर आलोचना की और खुद को पूरी तरह से मूर्ख बनाया! भाजपा के अपने बांग्ला-बिरोधी अधिपतियों के नक्शेकदम पर चलते हुए, उन्होंने हमारे सांस्कृतिक प्रतीक मृणाल सेन और आनंद के शहर कोलकाता की समृद्ध संस्कृति का मजाक उड़ाया। टीएमसी ने 18वीं शताब्दी के जनरल मीर जाफ़र को अक्सर विश्वासघात के विचार से जोड़ा जाता है क्योंकि उनके कार्यों के कारण ब्रिटिशों ने बंगाल और बाद में भारत पर विजय प्राप्त की थी।


प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis